Vande Bharat Express Train: यूपी वालों के लिए खुशखबरी, मेरठ से लखनऊ का सफर अब महज 7 घंटे में, टिकट की कीमत में मिलेगा भोजन

Vande Bharat Express Train: यूपी वालों के लिए खुशखबरी, मेरठ से लखनऊ का सफर अब महज 7 घंटे में,  टिकट की कीमत में मिलेगा भोजन
Last Updated: 30 अगस्त 2024

31 अगस्त से वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत होने जा रही है। इस ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअल हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसी संदर्भ में, बुधवार को दिल्ली रेल मंडल के एडीआरएम विक्रम सिंह राणा ने मेरठ रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। यदि आप मेरठ से लखनऊ की यात्रा करने वाले हैं, तो ट्रेन में आपको नाश्ता और दोपहर का भोजन प्रदान किया जाएगा।

Train Update: मेरठ के लोगों के लिए ही नहीं, बल्कि पश्चिम उत्तर प्रदेश के सभी निवासियों के लिए यह एक शानदार समाचार है। अब मेरठ से लखनऊ का सफर केवल सात घंटे में पूरा होगा। वंदे भारत एक्सप्रेस 31 अगस्त को दोपहर 12:30 बजे मेरठ से अपनी यात्रा शुरू करेगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस ट्रेन को वर्चुअल हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इस संबंध में बुधवार को दिल्ली रेल मंडल के एडीआरएम विक्रम सिंह राणा ने मेरठ रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। राज्यसभा सदस्य लक्ष्मीकान्त बाजपेयी ने पुष्टि की है कि 31 अगस्त से यह ट्रेन अपनी सेवाएं शुरू कर देगी।

ट्रैन में मेरठ के 4 स्कूलों के बच्चे करेंगे सफर

यह बताया गया कि 31 अगस्त को इस ट्रेन में मेरठ के चार स्कूलों के बच्चे सफर करेंगे, जिनमें दीवान पब्लिक स्कूल, दर्शन पब्लिक स्कूल, ऋषभ एकेडमी और लार्ड कृष्णा स्कूल शामिल हैं। यह ट्रेन मेरठ से सुबह 6 बजकर 35 मिनट पर रवाना होगी और लखनऊ में दोपहर 1 बजकर 45 मिनट पर पहुंचेगी। लखनऊ से यह ट्रेन दोपहर में चलकर लगभग सात घंटे में मेरठ वापस लौट आएगी

भारत में बनी सेमी High Speed Train

वंदे भारत ट्रेन पूरी तरह से भारतीय तकनीक से निर्मित की गई है। यह भारत की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन मानी जाती है। इस ट्रेन की एक खासियत यह है कि इसमें कोई अलग इंजन नहीं है। जबकि सामान्यतः भारत की ट्रेनों में एक अलग इंजन कोच होता है, वंदे भारत ट्रेन में ऐसा कोई विभाजन नहीं है। इसमें बुलेट या मेट्रो ट्रेन की तरह एकीकृत इंजन का इस्तेमाल किया गया है। इस ट्रेन में पूरी तरह से स्वचालित दरवाजे और एयर कंडीशंड कोच की सुविधाएं उपलब्ध हैं।

Economy and Executive Class की Facilities

यह ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित (एसी) है, जिसमें इकोनामी और एग्जीक्यूटिव क्लास की सुविधाएं उपलब्ध हैं। एक्जीक्यूटिव क्लास में रिवॉल्विंग चेयर प्रदान की गई हैं, जो 180 डिग्री तक घूम सकती हैं। इसके दरवाजे मेट्रो की तरह खुलते हैं, जिससे यात्रियों को और भी सुविधा मिलती है।

ट्रेन में Onboard Wi-Fi की भी मिलेगी सुविधा

यदि आप मेरठ से लखनऊ की यात्रा कर रहे हैं, तो ट्रेन में आपको नाश्ता और दोपहर का भोजन मिलेगा। वहीं, अगर आप लखनऊ से मेरठ की ओर रहे हैं, तो नाश्ते के साथ रात के खाने की व्यवस्था भी की जाएगी। ये सभी सेवाएँ टिकट की कीमत में ही शामिल होंगी। इसके अलावा, आपको ऑनबोर्ड वाई-फाई की सुविधा भी मिलेगी। ट्रेन में आपको स्क्रीन पर यह जानकारी मिलती रहेगी कि किस स्टेशन पर ट्रेन रुकने वाली है।